Breaking
March 4, 2024

पौड़ी : वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली की जन्मभूमि पीठसैंण मासौं में गरीब, बेसहारा एवं अनाथ बच्चों के लिये नेताजी सुभाष चन्द्र बोस विद्यालयी छात्रावास शीघ्र बनकर तैयार हो जायेगा।

जिसमें पौड़ी जनपद के 50 बालाकों को रहने, खाने एवं पढ़ाई की निःशुल्क व्यवस्था की जायेगी। यह राज्य का इस तरह का पहला छात्रावास है जहां पर असहाय बच्चों को आसरा देने के साथ ही आस-पास के विद्यालयों में उनकी पढ़ाई की व्यवस्था भी की जायेगी।

विद्यालयी शिक्षा मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत ने मंगलवार को अपने विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत थलीसैंण विकासखंड के दूरस्थ क्षेत्र पीठसैंण मासौं में नेताजी सुभाष चंद्र विद्यालयी छात्रावास का शिलान्यास किया।

डॉ. रावत ने बताया कि स्वतंत्रता सेनानी एवं पेशावर कांड महानायक वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली के गांव मासौं में करीब 2 करोड़ 88 लाख की लागत से नेताजी सुभाष चंद्र विद्यालयी छात्रावास का निर्माण किया जा रहा है जिसमें क्षेत्र एवं जनपद के 50 गरीब, बेसहारा एवं अनाथ बच्चों के रहने, खाने एवं शिक्षा की निःशुल्क व्यवस्था की जायेगी।

इसके साथ ही इन बच्चों को कक्षा-1 से कक्षा-8 तक निकटतम विद्यालयों में प्रवेश भी दिलाया जायेगा। छात्रावास में वार्डन के साथ ही दो अन्य शिक्षक भी तैनात किये जायेंगे जो यहां रहने वाले छात्रों को निःशुल्क शिक्षा प्रदान करेंगे।

डॉ. रावत ने बताया कि क्षेत्र में प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय स्तर के बेसहारा एवं निर्धन बच्चों के लिये आवासीय व्यवस्था उपलब्ध नहीं थी जिसको देखते हुये भारत सरकार को एक विद्यालयी छात्रावास का प्रस्ताव भेजा गया था, जिसको गंभीरता से लेते हुये केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय ने छात्रावास के निर्माण हेतु 2.88 लाख की धनराशि स्वीकृत की है।

विद्यालयी शिक्षा मंत्री ने बताया कि अभी तक विभाग द्वारा जनपद पौड़ी के विभिन्न क्षेत्रों से 21 असहाय एवं निर्धन बच्चों को चिन्हित कर लिया गया है जिनके रहने की व्यवस्था फिलहाल राजकीय इंटर कॉलेज श्रीनगर गढ़वाल के छात्रावास में की जा रही है, छात्रावास का निर्माण होते ही उन्हें नये छात्रावास में शिफ्ट कर लिया जायेगा। उन्होंने बताया कि छात्रावास में रहने वाले सभी 50 छात्रों का पढ़ाई-लिखाई, ड्रेस, भोजन आदि का समस्त व्यय विभाग स्वयं वहन करेगा।

इसके अलावा विद्यालयी शिक्षा मंत्री ने पीठसैंण में पेयजल योजना, वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली स्मारक की सुरक्षा दीवार, पीठसैंण-रणगांव-भैलासैंण मोटर मार्ग के पुस्ता निर्माण एवं विस्तारीकरण का शिलान्यास के साथ ही घुरी गांव के ग्रामीणों को सांस्कृतिक सामग्री का वितरण भी किया।

इस दौरान यूसीएफ के अध्यक्ष मातवर सिंह रावत, जिला सहकारी समिति पौड़ी के अध्यक्ष नरेन्द्र रावत, मंडल अध्यक्ष भाजपा सुरेन्द्र सिंह नेगी, विधायक प्रतिनिधि मनवर सिंह, जेष्ठ प्रमुख अर्जुन सिंह, जय सिंह, मुख्य शिक्षा अधिकारी पौड़ी आनंद भारद्वाज, खंड विकास अधिकारी एवं खंड शिक्षा अधिकारी सहित स्थानीय लोग मौजूद रहे।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *