रुड़की: तापमान में भले ही तेजी से गिरावट दर्ज की जा रही हो, लेकिन अब भी डेंगू के मामले तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। हरिद्वार जिले के रुड़की के बसेड़ी गांव में तीन दिन पहले डेंगू से दो महिलाओं की मौत हो गई। महिलाओं की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग ने 21 लोगों के सैंपल लिए हैं। उनके से 6 और लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव पहुंचकर मरीजों को दवाएं बांटी और कीटनाशक दवाओं का छिड़काव कराया।

लक्सर क्षेत्र के बसेड़ी गांव में डेंगू दो महीने से कहर बरपा रहा है। कुछ समय पहले दो महिलाओं की डेंगू से मौत हो गई थी। तीन दिन पहले भी एक ही दिन में दो अन्य महिलाओं की तबीयत खराब होने के बाद मौत हो गई थी। निजी लैब में हुई जांच के अनुसार, दोनों महिलाएं डेंगू से पीड़ित थी।

उत्तराखंड : बार-बार डोली धरती, साइलेंट रहा सरकारी ‘भूकंप अलर्ट एप’, किये थे ये दावे

इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव में शिविर लगाकर बीमार 21 लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा था। शनिवार को आई रिपोर्ट के अनुसार, इसमें से छह लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव पहुंचकर लोगों को जागरूक किया और बीमार लोगों को डेंगू की दवाएं बांटी।

स्वास्थ्य विभाग की टीम को क्षेत्र के ऐथल में भी कुछ लोगों के बुखार पीड़ित होने की सूचना मिली थी। सूचना के बाद टीम ने गांव पहुंचकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच की और कीटनाशक दवाओं का छिड़काव करवाया। एसीएमओ डॉ. अनिल वर्मा ने बताया कि जिन लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है, उनको दवाएं दी गई हैं।

डेंगू ही नहीं, चिकनगुनिया के मरीज भी बड़ी संख्या में सामने आ रहे हैं। चिकनगुनिया लोगों को खासा परेशान कर रहा है। डेंगू लोगों की जान पर भारी पड़ रहा है। अस्पतालों में मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.