देहरादून: कोरोना संक्रमण की रफ्तार के बीच देहरादून में डेंगू ने भी दस्तक दे दी है। इस सीजन में पहली बार एक व्यक्ति में डेंगू की पुष्टि हुई है। यह मामला एक निजी स्कूल के शिक्षक में सामने आया है। हालांकि शिक्षक की हालत सामान्य बताई जा रही है।

जानकारी के अनुसार, वसंत विहार क्षेत्र के इंदिरा नगर स्थित डे – बोर्डिंग स्कूल के 51 वर्षीय शिक्षक की कई दिनों से तबियत खराब थी। जिसके चलते उनकी डेंगू की जांच कराई गई, जांच रिपोर्ट में शिक्षक में डेंगू की पुष्टि हुई। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उस क्षेत्र का दौरा किया, हालांकि वहां डेंगू का लार्वा नहीं मिला। वहीं यदि कोरोना और डेंगू के केस लगातार एक साथ बढ़े तो बड़ी समस्या खड़ी हो सकती है, हालांकि स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि किसी भी चुनौती से निपटने के लिए दून में पर्याप्त इंतजाम है।

वहीं डॉक्टरों ने सलाह दी है कि तेज बुखार, सिर में तेज दर्द, आंखों के पीछे दर्द, मांसपेशियों, बदन और जोड़ों में दर्द, खाने के स्वाद का पता न चलना, भूख न लगना, छाती पर खसरे जैसे दाने, चक्कर आना, जी घबराना और उल्टी आना डेंगू के लक्षण है। इस तरह की कोई भी शिकायत पर डॉक्टर की सलाह पर ही दवाई ले।

Leave a Reply

Your email address will not be published.