देहरादून: बारिश से रिस्पना नदी का जलस्तर बढ़ने पर जिलाधिकारी डॉ आर राजेश कुमार ने चुना भट्टा के पास रिस्पना नदी के तटीय क्षेत्र का निरीक्षण किया। जलस्तर बढ़ने से किसी भी प्रकार की हानि नहीं हुई है। जिलाधिकारी ने कहा कि मौसम विभाग के निदेशक द्वारा बताया गया कि बहुत तेज बारिश अब थम गयी है। जिलाधिकारी ने जिला प्रशासन एवं आपदा प्रंबंधन सहित आईआरएस सिस्टम से जुड़े अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व एवं जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी को कहा कि रिस्पना नदी किनारे रह रहे लोगों को जलस्तर बढ़ने तथा अर्लट के दृष्टिगत नजदीकीय चिन्हित रेनबसेरा में शिफ्ट कराना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने क्षेत्र एवं कन्ट्रोल रूम में तैनात अधिकारी/कार्मिक को जलस्तर पर निगरानी बनाये रखने तथा किसी भी प्रकार की अलर्ट के दृष्टिगत सूचित करते हुए नदी तटीय क्षेत्र में रह रहे लोगों को नजदीकी रैनबसेरे शिफ्ट करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने चुना भट्टा के समीप अवस्थित रेनबसेरे का भी निरीक्षण किया तथा रेनबसेरा प्रभारी से रेनबसेरे में रह रहे लोगों के बारे में जानकारी ली जिस पर उन्होंने बताया कि यह लोग नगर निगम में सफाई कार्य हेतु रखे गए हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि इन लोगों से भी त्वरित रिस्पांस हेतु राहत बचाव कार्य में सहयोग लिया जाए यदि रात्रि में पानी का बहाव बढ़ता है तो लोगों को स्थानांतरित करने हेतु त्वरित कार्रवाई करते हुए राहत बचाव कार्य में इनका सहयोग लिया जाए। साथ ही उन्होंने जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी को वर्षा के दृष्टिगत सभी तहसीलों में बनाए गए कंट्रोल रूम एवं आईआरएस सिस्टम से जुड़े अधिकारियों को अलर्ट जारी करते हुए अपने कार्यस्थलों पर बने रहने के निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व के के मिश्रा, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी दीपशिखा रावत सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.