उत्तराखंड : इतनी नई बसें खरीदेगा परिवहन निगम, इन रूटों पर होगा संचालन

उत्तराखंड : इतनी नई बसें खरीदेगा परिवहन निगम, इन रूटों पर होगा संचालन

देहरादून: उत्तराखंड परिवहन निगम पुरानी बसों के सहारे हांफ रहा है। पहाड़ से मैदान तक लगातार पुरानी बसों का ही संचालन किया जा रहा है। पिछले दिनों दिल्ली सरकार ने प्रदूषण को कम करने के निए 10 साल से पुरानी बसों के संचालन पर दिल्ली में बैन लगा दिया था। हालांकि, उत्तराखंड परिवहन निगम की अधिकांश बसें आठ साल तक पुरानी हैं, जो अगले दो सालों के भीतर चलन से बाहर हो जाएंगी।

/

ऐसे में परिवहन निगम के पास नई बसें खरीदने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं बचा था। बस खरीद को लेकर लंबे समय से प्रयास किये जा रहे हैं। परिवहन विभाग की लंबी चर्चा के बाद आखिरकार तय कर लिया गया है कि अब नई बसों की खरीद की जाएगी। उत्तराखंड परिवहन निगम में अब पुरानी बसों को हटाकर उनकी जगहों पर नई बसों का संचालन किया जाएगा।

उत्तराखंड : स्वास्थ्य विभाग में 664 पदों पर होगी भर्ती, मंत्री का अधिकारियों का निर्देश

इसके लिए निगम तैयारियों में जुटा हुआ है। परिवहन मंत्री चंदन राम दास ने बताया कि निगम में 660 नई बसें खरीदने की प्रक्रिया चल रही है। इनमें से 200 इलेक्ट्रिक बसें, 200 CNG, 200 डीजल बसें और 60 ऑर्डिनरी बसें भी खरीदी जाएंगी। उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रिक और सीएनजी से चलने वाली बसों का संचालन मैदानी रूटों पर किया जाएगा। जबकि, अन्य बसों का संचालन पहाड़ी रूटों पर किया जाएगा।

Avatar

ताज़ा कवरेज (Taza Coverage)

ये भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *