Breaking
April 23, 2024

देहरादून: युवाओं का इंतजार खत्म होने जा रहा है। लंबे वक्त से पुलिस भर्ती का इंतजार कर रहे थे। प्रक्रिया भी चल रही थी, लेकिन इस बीच भर्ती घोटाला सामने आ गया, जिससे भर्ती प्रक्रिया फिर ठप हो गई। अब भर्ती को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। पुलिस कांस्टेबल के 1521 पदों पर भर्ती की परीक्षा के लिए उत्तराखंड लोक सेवा आयोग आठ दिसंबर को एडमिट कार्ड जारी करेगा।

UKSSSC से मिली 18 भर्तियों में राज्य लोक सेवा आयोग पहली समूह-ग भर्ती की परीक्षा कराने जा रहा है। पुलिस विभाग में आरक्षी, पीएसी, आईआरबी, अग्निशामक के 1521 पदों पर भर्ती के लिए 2,58,448 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। इनमें से 1,80,005 उम्मीदवारों ने शारीरिक दक्षता परीक्षा दी थी, जिनमें से 1,30,445 उम्मीदवार पास हुए थे। इस बीच यह भर्ती UKSSSC से राज्य लोक सेवा आयोग (UKPSC) को मिल गई।

उत्तराखंड : कबाड़ हो जाएंगे 15 साल पुराने वाहन, इस दिन से लागू होगी स्क्रैप पॉलिसी

लोक सेवा आयोग (UKPSC) ने इसकी तिथि 18 दिसंबर तय की थी। आयोग के सचिव जीएस रावत ने बताया कि परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड आठ दिसंबर को जारी होंगे। उन्होंने बताया कि परीक्षा के लिए प्रदेशभर में 413 केंद्र बनाए गए हैं। बड़ी परीक्षा होने के कारण आयोग ने पुलिस-प्रशासन के सहयोग से पुख्ता इंतजाम किए हैं।

उत्तराखंड की जेलों में बंदीरक्षकों की भर्ती के लिए 100 अंकों की परीक्षा होगी। परीक्षा के लिए दो घंटे का समय दिया जाएगा। आयोग के सचिव जीएस रातव के मुताबिक, 15 नवंबर को जारी विज्ञप्ति में परीक्षा का समय और अंक प्रकाशित नहीं हो पाया था। उन्होंने बताया कि बंदीरक्षकों के पेपर में 20 अंकों के 20 सवाल सामान्य हिंदी के पूछे जाएंगे।

उत्तराखंड : यहां धरने पर बैठा दूल्हा और बाराती, ये है वजह

40 अंकों के 40 सवाल सामान्य ज्ञान एवं सामान्य अध्ययन (सामान्य बुद्धि परीक्षण और मानसिक योग्यता, इतिहास, भूगोल, राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र, राज्य, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय महत्व की समसामयिक घटनाएं, कंप्यूटर की मूलभूत जानकारी) के पूछे जाएंगे। वहीं, 40 अंकों के 40 सवाल उत्तराखंड से संबंधित विविध जानकारियों के पूछे जाएंगे।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *