Uttarakhand Cabinet Meeting: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में आज बुधवार को कैबिनेट की बैठक होगी। इस कैबिनेट बैठक में राज्य कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी जा सकती है। इसके साथ ही कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर भी मुहर लग सकती है।

उत्तराखंड मंत्रिमण्डल बैठक की बैठक आज 11:00 बजे से राज्य सचिवालय के विश्वकर्मा भवन में स्थित वीर चन्द्रसिंह गढ़वाली ’सभागार’ (पंचम तल), देहरादून में होगी। बैठक समाप्ति के तुरंत बाद सचिवालय मीडिया सेंटर में इसकी ब्रीफिंग होगी।

सीएम धामी मंत्रिमंडल की अध्यक्षता में होने वाली कैबिनेट बैठक में राज्य कर्मचारियों को केंद्र के समान बढ़े हुए महंगाई भत्ते और दीपावली बोनस को स्वीकृति मिल सकती है। प्रदेश सरकार दीपावली के अवसर पर 4800 ग्रेड वेतन से नीचे वेतनमान ले रहे कार्मिकों को बोनस देती है। मंत्रिमंडल की बैठक में इस संबंध में वित्त के प्रस्ताव को स्वीकृति मिलने के संकेत हैं। साथ ही केंद्र सरकार ने हाल ही में अपने कार्मिकों के लिए महंगाई भत्ते में 04 प्रतिशत की वृद्धि की है। मंत्रिमंडल राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ता बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे सकती है।

कैबिनेट बैठक में स्वामित्व योजना में महिलाओं को सह स्वामी बनाने का प्रस्ताव भी कैबिनेट में आ सकता है। महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग ने मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट योजना का लाभ लड़कियों के साथ लड़कों देने का प्रस्ताव कैबिनेट समक्ष लाने के लिए शासन को भेज दिया है। वहीं लंबे समय से छुट्टी पर चल रहे शिक्षकों के बदले अस्थायी शिक्षकों की तैनाती का प्रस्ताव भी शिक्षा विभाग ने तैयार किया है।

इसके अलावा विभाग ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सेवा नियमावली में संशोधन और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भी नंदागौरा देवी योजना का लाभ देने का प्रस्ताव तैयार किया है। इन दोनों प्रस्तावों को भी कैबिनेट में लाया जा सकता है। बैठक में आवास, स्वास्थ्य, शिक्षा, उच्च शिक्षा, राजस्व, वित्त समेत विभिन्न विभागों से संबंधित प्रस्तावों पर निर्णय लिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.