UKPSC Recruitment 2023: उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने जारी की भर्ती परीक्षा की Answer Key, ऐसे दर्ज कर सकते हैं आपत्ति

UKPSC Recruitment 2023: उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने जारी की भर्ती परीक्षा की Answer Key, ऐसे दर्ज कर सकते हैं आपत्ति

UKPSC Uttarakhand Police Constable Answer Key: उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने उत्तराखंड पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की आंसर-की जारी कर दी है। वहीं आयोग द्वारा अभ्यर्थियों से इस पर एक जनवरी तक आपत्ति दर्ज कराने के लिए भी समय दिया है। ऐसी में यदि किसी अभ्यर्थी को किसी भी प्रश्न एवं उत्तर विकल्प पर कोई आपत्ति है तो वह आयोग (UKPSC) की वेबसाइट पर 01 जनवरी 2023 तक अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं।

बता दें कि, उत्तराखंड लोक सेवा आयोग (UKPSC) ने 18 दिसंबर को उत्तराखंड में 413 केंद्रों पर पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा कराई थी, जिसमें 1 लाख 19 हजार 843 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। 1521 पदों वाली इस पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए 01 लाख 30 हजार 426 अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा के लिए चयनित किया गया था। सोमवार को आयोग ने इस भर्ती परीक्षा के प्रश्न पत्रों की चारों सीरीज (ए, बी, सी, डी) की आंसर-की वेबसाइट पर अपलोड की।

Police Constable Answer Key: देखिए पुलिस कॉन्स्टेबल की आंसर-की

आयोग (UKPSC) के सचिव गिरधारी सिंह रावत ने बताया कि, आंसर की को डाउनलोड कर अभ्यर्थी इस पर अपनी आपत्ति ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं। वैसे आयोग प्रति प्रश्न आपत्ति पर 50 रुपये शुल्क लेता है लेकिन इस भर्ती के आवेदन में सरकार ने शुल्क माफ किया था, इसलिए आपत्ति दर्ज कराने के लिए भी कोई शुल्क नहीं देना होगा।

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग (UKPSC) के अनुसार, पुलिस विभाग के अन्तर्गत आरक्षी/पी०ए०सी०/ आई0आर0बी0 / अग्निशामक परीक्षा -2021 के अन्तर्गत सामान्य हिन्दी सामान्य ज्ञान / सामान्य अध्ययन एवं राज्य से संबंधित विविध ज्ञान की लिखित परीक्षा ( वस्तुनिष्ठ प्रकार) के प्रश्नपत्र की चारों सीरीज (A, B, C & D) की उत्तरकुंजी को उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग की वेबसाइट www.psc.uk.gov.in पर अभ्यर्थियों के सूचनार्थ प्रसारित कर दिया गया है। यदि किसी अभ्यर्थी को चारों सीरीज के किसी प्रश्न एवं उत्तर विकल्प पर कोई आपत्ति है तो वह आयोग की वेबसाईट पर Online Answer Key Objection हेतु दिये गये लिंक पर जाकर अपनी आपत्तियों को निम्न दिशा निर्देशों के अनुसार 26 दिसम्बर, 2022 से 01 जनवरी, 2023 ( समय रात्रि के 23:59:59 बजे तक) तक दर्ज करा सकते हैं।

Online Answer Key Objection: आंसर की पर ऐसे दर्ज कराएं आपत्ति

1. अभ्यर्थी Answer Key पर Online Objection करने हेतु आयोग की वेबसाईट www.psc.uk.gov.in पर प्रदान किये लिंक पर क्लिक करें।

2. Roll No. Date of Birth Fields भरने के पश्चात् Security Key भरकर Login Button पर क्लिक करें।

3. QP Details वाली टेबल में FillQP column के अन्दर Proceed बटन पर क्लिक करें।

4. Select Question Booklet Series पर क्लिक करें एवं Booklet Series A, B, C, D में से अपनी Booklet Series का चयन करें। तत्पश्चात् Continue Button पर क्लिक करें।

5. Question Paper Information के अन्तर्गत Select Question No. में उपलब्ध Drop Down List में Question No. Select करें। प्रश्न संख्या चयन करने के पश्चात प्रश्न दिखायी देगा।

6. Candidate Answer & Documentary File Details के अन्तर्गत अभ्यर्थी अपना उत्तर विकल्प चयन कर, Please Enter Objection Description, Reference Book एवं Page No. Field को भरें।

7. Upload Documents के अन्तर्गत Choose File में क्लिक कर PDF File Upload (50Kb to 500Kb) कर प्रश्न की उत्तर कुंजी पर आपत्ति दर्ज करने हेतु Add Objection Button पर क्लिक करें। प्रश्न की उत्तर कुंजी पर दर्ज की गयी आपत्ति का विवरण Grid में प्रदर्शित होगा। त्रुटि होने पर Delete Button के माध्यम से प्रश्न पर दर्ज की गयी आपत्ति को Delete भी किया जा सकता है।

8. यदि अभ्यर्थी अन्य किसी प्रश्न की उत्तर कुंजी पर आपत्ति दर्ज करना चाहता है तो पुनः उपरोक्त प्रक्रिया अपनायें।

9. उत्तर कुंजी पर आपत्ति दर्ज करने के पश्चात् Proceed For Final Submission बटन पर क्लिक करें।

10. आपत्तियों को Edit करने हेतु Edit/Add Objection Button पर क्लिक करें अथवा Final Submission Button पर क्लिक करें।

यह भी महत्वपूर्ण है Final Submission बटन पर क्लिक करने के उपरान्त Online Answer Key Objection में कोई भी बदलाव सम्भव नहीं होगा और अन्य प्रश्नों पर भी आपत्ति दर्ज नहीं की जा सकेगी। Booklet Series A, B, C, D में से किसी एक Booklet Series का चयन करने के पश्चात् किसी भी 01 प्रश्न पर आपत्ति दर्ज करने हेतु Add Objection Button पर क्लिक करने के उपरान्त Booklet Series में कोई बदलाव नहीं होगा।

सचिव गिरधारी सिंह रावत के अनुसार, आयोग की वेबसाईट पर उपलब्ध लिंक Online Answer Key Objection के अतिरिक्त अन्य किसी ई-मेल, डाक अथवा अन्य किसी माध्यम से प्रेषित आपत्ति तथा अन्तिम तिथि एवं समय के उपरान्त प्रेषित आपत्ति को किसी भी दशा में स्वीकार नहीं किया जायेगा।


Avatar

ताज़ा कवरेज (Taza Coverage)

ये भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *