देहरादून: उत्तराखंड के कई हिस्सों में मौसम विभाग ने दो दिनों तक बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के हाई अलर्ट के बाद रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा और नैनीताल जनपद के समस्त आंगनबाड़ी केन्द्र और एक से 12 तक के विद्यालय दो दिनों तक बंद किया गया है। वहीं शनिवार के लिए टिहरी में भी अवकाश घोषित किया गया है।

मौसम विभाग ने अनुसार, 16 और 17 सितंबर को रेड अलर्ट जारी किया गया है। इन दो दिनों में बारिश की एक्टिविटी बढ़ेगी। कुमाऊं रीजन और उससे लगे गढ़वाल क्षेत्र के कुछ जिलों में कहीं – कहीं अत्यंत भारी बारिश भी देखने को मिलेगी। इस दौरान एहतियात बरतने की भी अपील की गई है।

रुद्रप्रयाग में कल शुक्रवार को बंद रहेंगे विद्यालय और आंगनबाड़ी केन्द्र

मौसम विभाग द्वारा जारी भारी बारिश के अलर्ट के बाद प्रशासन ने आज और कल के लिये सभी आंगनबाड़ी केन्द्र और कक्षा एक से 12 तक के विद्यालयों को बंद करने के आदेश जारी किये हैं।

Uk weather

नैनीताल में 16 सितम्बर को छात्रों की छुट्टी, शिक्षकों को आना होगा स्कूल

मौसम विभाग, देहरादून से जारी तात्कालिक मौसम पूर्वानुमान के अनुसार 16 सितम्बर (शुक्रवार) को नैनीताल जनपदों में कुछ स्थानों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने के साथ-साथ कहीं-कहीं अत्यधिक वर्षा होने की सम्भावना है। मौसम विभाग की जारी चेतावनी को देखते हुये जिला मजिस्ट्रेट धीराज सिंह गर्ब्याल ने 16 सितम्बर को जनपद के सभी शासकीय, अर्द्धशासकीय एवं निजी विद्यालयों में (कक्षा 01 से 12 तक संचालित समस्त शैक्षणिक संस्थाओं) एवं आंगनबाड़ी केन्द्र बंद रहेंगे।

इसके अलावा प्रधानाचार्य/प्रधानाध्यापक, समस्त शैक्षणिक एवं मिनिस्ट्रियल एवं अन्य कार्मिक निर्धारित समयानुसार अपने-अपने विद्यालयों, कार्यालयों में उपस्थित रहने के आदेश दिए हैं। जिला मजिस्ट्रेट के आदेशों का अनुपालन न करने पर सम्बन्धित विद्यालय/ संस्थान के विरूद्ध कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।

 

अल्मोड़ा में भी कल स्कूल बंद रखने का निर्णय

मौसम विभाग के भारी बारिश के अलर्ट के चलते जिला प्रशासन ने जिले में 16 सितंबर यानी शुक्रवार को भी स्कूल बंद रखने का निर्णय लिया है। डीएम वंदना के निर्देश पर मुख्य शिक्षा अधिकारी ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं। मुख्य शिक्षा अधिकारी सुभाष चंद्र भट्ट ने समस्त खंड शिक्षा अधिकारी व उप शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया है कि, आदेश का अपने अधीनस्थ विद्यालयों में कड़ाई से पालन कराना सुनिश्चित करे। उन्होंने सभी शिक्षक और कर्मचारियों को अपने विद्यालय पर बने रहने के निर्देश दिए है।

सीईओ ने बताया कि, आवासीय विद्यालय जवाहर नवोदय विद्यालय व राजीव गांधी नवोदय विद्यालय खुले रहेंगे।

टिहरी जिले में 17 सितम्बर को बंद रहेंगे स्कूल

वहीं मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुये अपर जिला मजिस्ट्रेट/मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण टिहरी गढ़वाल रामजी शरण शर्मा द्वारा 17 सितम्बर 2022 (शनिवार) को जनपद के समस्त शासकीय, अशासकीय/निजी विद्यालयों (कक्षा 01 से 12 तक संचालित समस्त शैक्षणिक संस्थानों) एवं समस्त आंगनवाड़ी केन्द्रों में एक दिवसीय अवकाश घोषित किये जाने के आदेश जारी किये गये हैं। हालांकि, 16 सितंबर शुक्रवार को अवकाश की बात नहीं कही गई है।

टिहरी प्रशासन के अनुसार, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग देहरादून के पूर्वनुमान के अनुसार 16 व 17 सितम्बर 2022 को जारी उत्तराखण्ड राज्य के अन्य जनपदों सहित जनपद टिहरी गढ़वाल के कुछ स्थानों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने के साथ कहीं कहीं अत्यन्त भारी वर्षा होने की सम्भावना व्यक्त की गई है। मौसम पूर्वानुमान के दृष्टिगत छात्र छात्राओं की सुरक्षा के मध्यनजर अपर जिला मजिस्ट्रेट/मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण टिहरी गढ़वाल रामजी शरण शर्मा द्वारा 17 सितम्बर 2022 (शनिवार) को जनपद के समस्त शासकीय, अशासकीय/निजी विद्यालयों (कक्षा 01 से 12 तक संचालित समस्त शैक्षणिक संस्थानों) एवं समस्त आंगनवाड़ी केन्द्रों में एक दिवसीय अवकाश घोषित किये जाने के आदेश जारी किये गये हैं।

इसके साथ ही जनपद टिहरी गढ़वाल क्षेत्रान्तर्गत समस्त प्रधानाचार्य/प्रधानाचार्या, प्रधानाध्यापक/प्रधानाध्यापिका, प्रवक्ता, सहायक अध्यापक माध्यमिक उच्च प्राथमिक, प्राथमिक, मिनिस्ट्रीयल, अनुसेवक / संविदा कर्मचारियों को समयानुसार अपने अपने विद्यालय/कार्यालय में यथावत् बने रहने के आदेश दिये गये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.