Mansi Negi Athlete Uttarakhand: राष्ट्रीय स्तर पर उत्तराखंड की बेटी मानसी नेगी ने फिर परचम लहराया है। गोल्डन गर्ल के नाम से मशहूर चमोली जिले की एथलीट मानसी नेगी ने गुवाहाटी में 37वीं नेशनल जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप की 10 किमी रेस वॉक प्रतिस्पर्धा में नेशनल रिकॉर्ड अपने नाम करते हुए स्वर्ण पदक हास‍िल किया।

Mansi Negi की ऐतिहासिक उपलब्धि पर लगा बधाईयों का तांता

मानसी नेगी (Mansi Negi) की इस उपलब्धि पर उत्तराखंड के राज्यपाल गुरमीत सिंह और मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने बधाई दी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि, मानसी नेगी की यह स्वर्णिम सफलता देवभूमि उत्तराखंड के अनेक नवोदित खिलाड़ियों को प्रेरित करेगी। इसके साथ ही लोग सोशल मीडि‍या के माध्‍यम से मानसी को इस शानदार उपलब्धि के लिए बधाई दे रहे हैं।

मानसी नेगी ने National Junior Athletics Championship में तोड़ा नेशनल रिकॉर्ड

असम के गुवाहाटी में 37वीं नेशनल जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप चल रही है। जिसमें उत्तराखंड की मानसी नेगी (Mansi Negi) ने 10 किमी. रेस वॉक प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतकर प्रदेश का मान बढ़ाया है। मानसी ने 47:30:94 (लगभग 47 मिनट 30 सेकेंड) मिनट में वाॅक रेस पूरा कर नेशनल रिकॉर्ड भी अपने नाम क‍िया।

पिता के निधन से बाद विषम परिस्थितियों में भी नहीं मानी हार

उत्तराखंड के चमोली जिले की रहने वाली मानसी नेगी का जीवन काफी संघर्षशील रहा है। जिले के दशोली विकासखंड स्थित मजोठी गांव की मानसी नेगी के पिता लखपत सिंह नेगी का साल पहले निधन हो गया था। वह कोठियाल सैंण कस्बे में मोटर वर्कशॉप चलाते थे। बचपन से ही खेल की दुनिया में कुछ बड़ा करने की चाह रखने वाली मानसी ने इन विषम परिस्थितियों में भी हार नहीं मानी और अपनी लगन व मेहनत से लगातार आगे बढ़ती रहीं। मानसी नेगी के पिता के निधन के बाद उनकी मां ने ही गोपेश्वर में रहकर उनका का पालन पोषण किया।

कई बार राष्ट्रीय स्तर पर वॉकरेस में बेहतर प्रदर्शन कर चुकी हैं मानसी नेगी

मानसी नेगी वर्ष 2018 से देहरादून के महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स एक्सलेंसी सेंटर में वॉकरेस का प्रशिक्षण ले रही हैं। उप क्रीड़ा अधिकारी देहरादून व मानसी के कोच अनूप बिष्ट ने बताया कि, मानसी नेगी चैंपियनशिप में बेहतर प्रदर्शन कर रही हैं। मानसी (Mansi Negi) इससे पहले कई पदक जीत चुकी हैं। मानसी ने इसी साल जून महीने में गुजरात में आयोजित 20वीं नेशनल फेडरेशन कप जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप की 10 किलोमीटर रेस वॉकिंग स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.