Breaking
April 15, 2024

देहरादून: वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल, देहरादून से लखनऊ के लिए वंदे भारत ट्रेन चलने वाली है। अब हाईस्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 12 मार्च से लखनऊ से देहरादून के बीच चलेगी।इससे एक दिन में देहरादून जाकर लौटा जा सकेगा। यह ट्रेन देहरादून से लखनऊ के बीच में केवल सात रेलवे स्टेशनों पर रुकेगी। ट्रेन सप्ताह में छह दिन चलेगी। उत्तर रेलवे ने ट्रेन के संचालन की तैयारी करने के निर्देश दिए हैं।

वंदे भारत एक्सप्रेस लखनऊ जंक्शन रेलवे स्टेशन से देहरादून के लिए सुबह चलेगी और रात में लखनऊ लौटेगी। इस ट्रेन में आठ कोच होंगे, जिनमें चेयरकार और एक्जीक्यूटिव चेयरकार की सुविधाएं होंगी। लखनऊ से ट्रेन 8 घंटे 15 मिनट में करीब 536 किलो मीटर की दूरी तय करेगी। लेकिन यह दूरी तय करने में इससे कम समय लगे इसको लेकर भी तैयारी चल रही है। ट्रेन का किराया 1200 से 1800 रुपये के बीच होना संभावित है। ट्रेन का रूट लखनऊ से हरदोई, शाहजहांपुर, बरेली, मुरादाबाद, नजीबाबाद, लक्सर, हरिद्वार और देहरादून तक होगा। इस यात्रा में पांच ठहराव स्थापित किए गए हैं। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक लखनऊ से देहरादून के बीच पांच ठहराव प्रस्तावित किया गया है। ट्रेन का किराया 12 सौ से 18 सौ रुपये के बीच रहने की संभावना है।

पहले वंदे भारत एक्सप्रेस लखनऊ से दिल्ली के बीच चलाने का प्रस्ताव तैयार किया गया था मगर इस रूट पर देश की पहली कारपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस, शताब्दी, लखनऊ मेल, एसी एक्सप्रेस सहित तमाम ट्रेनें पहले से चल रही हैं। ऐसे में रेलवे प्रशासन ने लखनऊ से देहरादून के बीच वंदे भारत चलाने का फैसला किया।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *