Breaking
April 15, 2024

देहरादून: वित्त मंत्री डा. प्रेमचंद अग्रवाल ने राज्य के वर्ष 2024-25 के बजट के लिए जनता के सुझाव मांगे हैं, जो 10 जनवरी 2024 तक बजट की वेबसाईट, ई-मेल के साथ ही व्हाट्सअप नंबर पर भी भेजा जा सकता है। उन्होंने कहा कि राज्य का बजट जनता का बजट होगा। जो जनता के द्वारा, जनभावनाओं के अनुरूप बनाया जाएगा।

वित्त मंत्री डा. प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य के वर्ष 2024-25 के बजट की तैयारियां प्रारम्भ कर दी गयी हैं। उन्होंने कहा कि इस वर्ष भी हमने बजट निर्माण में कुछ सुधार प्रारम्भ किये हैं।

डा. अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश में विभिन्न विभागों एवं सार्वजनिक संस्थाओं में कार्यरत मानव संसाधन की सटीक जानकारी प्राप्त करने के प्रयास किये हैं। उन्होंने बताया कि पहली बार विभागाध्यक्ष के स्तर पर आईएफएमएस पोर्टल पर स्वीकृत व कार्यरत पदों का पूर्ण विवरण भरने के उपरान्त ही बजट की मांग करने का प्राविधान किया गया है।

डा. अग्रवाल ने बताया कि सचिव स्तर पर विभाग में संचालित योजनाओं के लिए जेंडर बजट का प्राविधान किये जाने की व्यवस्था की गयी है। बताया कि बजट निर्माण में जनता की सहभागिता के लिए पिछले वर्ष में प्राप्त सुझाव का संज्ञान लेने के लिए सभी सचिवों को निर्देशित भी किया गया है।

डा. अग्रवाल ने बताया कि इस वर्ष हेतु भी जनता के सुझाव आमंत्रित किये गये हैं, जो कि आगामी 10 जनवरी, 2024 तक बजट (https://budget.uk.gov.in/feedback), के वेबसाईट ई मेल (budget- uk@nic.in) तथा व्हाट्सअप मोबाईल नं० (9520820683) पर प्रेषित किये जा सकते हैं।

डा. अग्रवाल ने बताया कि इसके अतिरिक्त बजट पूर्व संवाद किये जाने की कार्य योजना भी गतिमान है। गौरतलब है कि पिछले दो वर्षों में विभिन्न हितधारकों (कृषक भाई-बहन, व्यापारी बंधु, उद्योगपति, पर्यटन व परिवहन से जुड़े उद्यमी आदि) के साथ संवाद किया जाता रहा है।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *