FIFA World Cup 2022 Final: अर्जेंटीना 36 साल बाद बना वर्ल्ड चैंपियन, पेनल्टी शूटआउट में फ्रांस को हराया

FIFA World Cup 2022 Final: अर्जेंटीना 36 साल बाद बना वर्ल्ड चैंपियन, पेनल्टी शूटआउट में फ्रांस को हराया

FIFA World Cup 2022 Final: फीफा वर्ल्ड कप 2022 में रविवार को अर्जेंटीना ने गत चैंपियन फ्रांस को हराकर तीसरी बार विश्व चैंपियन बना है। कतर में विश्व कप के फाइनल में अर्जेंटीना ने फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हराया। वह 36 साल बाद विश्व कप जीतने में सफल रहा है। उसने 1978 और 1986 के बाद अब तीसरी बार खिताब को अपने नाम कर लिया है।

कतर में खेले जा रहे वर्ल्ड कप फाइनल टूर्नामेंट के इतिहास का सबसे रोमांचक फाइनल रहा। फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच फीफा वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला लुसैल स्टेडियम में खेला गया, जहां मैच का फैसला पेनेल्टी शूट आउट में हुआ। निर्धारित 90 मिनट तक मुकाबला 2-2 की बराबरी पर रहने के बाद एक्स्ट्रा टाइम में मैच पहुंच गया। वहां लियोनल मेसी ने एक गोल कर अर्जेंटीना को 3-2 से आगे कर दिया, लेकिन किलियन एम्बाप्पे के मन में कुछ और ही था। एम्बापे के एक मिनट के भीतर दो गोल करके अर्जेंटीना की बढ़त उतारते हुए फ्रांस की विश्व कप फाइनल में चमत्कारिक वापसी कराई। इस पर मैच 3-3 की बराबरी पर आ गया।

अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच विश्व कप फाइनल अतिरिक्त समय के बाद 3-3 से बराबर रहने के बाद पेनल्टी शूटआउट में खिंचा और अर्जेंटीना ने 36 साल बाद 4-2 से मुकाबला अपने नाम कर लिया।


Avatar

ताज़ा कवरेज (Taza Coverage)

ये भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *