देहरादून: वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून (SSP Dehradun) के नेतृत्व में जनपद के विभिन्न स्थानों में आई आपदा के दौरान पुलिस ने चलाया राहत एवं बचाव अभियान चलाया गया।

बीती रात्रि से उत्तराखंड के पहाड़ी जनपदो और देहरादून के विभिन्न स्थानों पर लगातार हो रही मूसलाधार बरसात के कारण जनपद देहरादून के विभिन्न थाना क्षेत्रों में नदी व नाले उफान पर है। इसके दृष्टिगत वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून ने सभी थाना प्रभारियों को अपने- अपने थानों में आपदा प्रबंधन टीमों को तैयारी हालत में रखने और नदी किनारे निवास करने वाले लोगों को सतर्कता बरतने संबंधित हिदायत देने के निर्देश निर्गत किये गए थे।

इसके अनुपालन में पुलिस अधीक्षक नगर और पुलिस अधीक्षक ग्रामीण के पर्यवेक्षण में संबंधित क्षेत्राधिकारी के नेतृत्व में सभी थाना प्रभारियों द्वारा नदी किनारे स्थित बस्तियों में जाकर लाउड हेलरो के माध्यम से वहाँ निवासरत व्यक्तियों को बरसात के दृष्टिगत सतर्कता बरतने और नदी- नालों के आसपास ना जाने की हिदायत दी गयी है। साथ ही बरसात का पानी बढ़ने के कारण नदी किनारे स्थित बस्तियों से लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है, जिसका विवरण निम्नवत है।

1- थाना प्रेमनगर :-

थाना प्रेमनगर पुलिस द्वारा नदी का जलस्तर बढ़ने से नंदा की चौकी पुल के नीचे फंसे 12 से 13 लोगों को रेस्क्यू कर बाहर निकाला गया और नदी के किनारे स्थित बस्तियों में निवासरत 15 से 17 परिवारों को नदी का जलस्तर बढ़ने के दृष्टिगत सिंघनीवाला स्कूल में सुरक्षित ठहराते हुए उनके लिए राशन पानी की व्यवस्था करवाई गयी।

2- थाना रायपुर :-

थाना रायपुर क्षेत्र अंतर्गत सरखेत क्षेत्र में बादल फटने से मालदेवता क्षेत्र में नदी का जलस्तर बढ़ने से वहाँ स्थित रिजॉर्टो में 35 से 40 पर्यटकों के लिए फसने की सूचना पर थाना रायपुर पुलिस तथा एसडीआरएफ द्वारा रेस्क्यू अभियान चलाते हुए उक्त सभी व्यक्तियों को सुरक्षित रेस्क्यू किया गया।

3- थाना कैंट :-

थाना कैंट पुलिस द्वारा टपकेश्वर मंदिर परिसर में पानी भरने से मंदिर परिसर को खाली करवाया गया तथा बिंदाल बस्ती क्षेत्र में बिंदाल नदी का जलस्तर बढ़ने से वह निवासरत 15- 20 परिवारों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया।

4- थाना विकासनगर:-

थाना विकास नगर पुलिस द्वारा ढकरानी, डाकपत्थर तथा कुल्हाल क्षेत्र में नदी किनारे रह रहे 30 से 40 परिवारों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर पहुँचाया गया।

5- थाना सहसपुर :-

थाना सहसपुर पुलिस द्वारा चोई बस्ती, लांघा रोड व नदी किनारे स्थित अन्य क्षेत्रों से वहाँ निवासरत 25 से 30 लोगों को नदी का जलस्तर बढ़ने के दृष्टिगत रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया।

6- कोतवाली डोईवाला :-

कोतवाली डोईवाला पुलिस द्वारा केशव बस्ती व नदी किनारे स्थित अन्य क्षेत्रों से लगभग 50 लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर नजदीकी बारात घर व प्राइमरी स्कूल पर पहुँचाया गया है।

 7- थाना रायवाला :-

थाना रायवाला पुलिस द्वारा गौहरीमाफी, खैरी खुर्द तथा साहबनगर आदि क्षेत्रों से नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण फंसे 30 से 35 लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.