Breaking
Fri. Dec 1st, 2023

देहरादून।  खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा संचालित की जा रही योजनाओं के सम्बन्ध में आज विभागीय मंत्री रेखा आर्या द्वारा विडीयो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से सभी जनपदों के जिला युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल अधिकारियों एवं जिला क्रीड़ाधिकारियों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई ।

बैठक में मंत्री द्वारा खेल विभाग के अन्तर्गत संचालित मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना व मुख्यमंत्री खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना के सम्बन्ध में सभी जनपदों से योजना के क्रियान्वयन एवं प्रगति के सम्बन्ध में चर्चा की गई जिसमें राज्य के सभी जनपदों में 8 से 14 आयुवर्ग एवं 14 से 23 आयुवर्ग के खिलाड़ियों के चयन एवं उन्हें उक्त योजना के अन्तर्गत प्रदान की जाने वाली छात्रवृत्ति के सम्बन्ध में प्रगति रिपोर्ट मांगी गई । मंत्री आर्या द्वारा सभी जिला क्रीड़ाधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन जनपदों में खिलाड़ियों का चयन हो चुका है उन्हें तत्काल धनराशि उपलब्ध करा दी जाए एवं प्रदान की गई धनराशि से खिलाड़ियों द्वारा क्या उपयोग किया जा रहा है के सम्बन्ध में सभी जिलाक्रीड़ाधिकारी स्वयं अनुश्रवण करेंगे एवं जिन जनपदों में अभी तक उक्त योजना के अन्तर्गत खिलाड़ियों का चयन नहीं किया गया है वह जनपद 30 सितम्बर तक अनिवार्य रूप से खिलाड़ियों का चयन करा लें।

उक्त योजना के अन्तर्गत आगामी वित्तीय वर्ष में उदीयमान खिलाड़ियों का चयन माह अप्रैल में पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उक्त के साथ जनपदों में स्थापित छात्रावासों के सम्बन्ध में विचार-विमर्श करते हुए मंत्री द्वारा निर्देश दिए गए कि जिन जनपदों में छात्रावासों में कोच नहीं है उनमें नए शासनादेश के अनुसार आउटसोर्स के माध्यम से कोचों की नियुक्ति की जाए जिस हेतु विज्ञप्ति जारी करा दी जाए साथ ही हास्टल वार्डन की भी व्यवस्था करा दी जाए एवं विभिन्न जनपदों में कराटे, ताईक्वांडो, जूडो, बाक्सिंग आदि में खिलाड़ियों की उपलब्धता न होने के कारण उक्त जनपदों में दूसरे खेलों को प्रोत्साहन देने के सम्बन्ध में प्रस्ताव तैयार करने हेतु निर्देश दिए गए।

युवा कल्याण विभाग के अन्तर्गत संचालित मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सवंर्द्धन योजना के अन्तर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत में स्थापित किए गए ओपन जिम के सम्बन्ध में समीक्षा की गई एवं निर्देश दिए गए कि सभी जनपद स्थापित किए गए ओपन जिम कि जियो टैंगिग 15 अक्टूबर तक पूर्ण करा दें एवं उक्त जिन से लाभान्वित हो रहे युवाओं का सॉर्ट विडीयो उपलब्ध कराया जाए। जिन जनपदों द्वारा अतिथि तक जिन ग्राम पंचायतों में ओपन जिम की स्थापना नहीं की गई है सम्बन्धित जनपद माह अक्टूबर तक अपने-अपने जनपद की सभी ग्राम पंचायतों में उक्त जिम की स्थापना करना सुनिश्चित करें उक्त कार्य में यदि किसी भी अधिकारी द्वारा शिथिलता दिखाई जाती है तो तत्काल सम्बन्धित अधिकारी के विरुद्ध विभागीय कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उक्त योजना के क्रियान्वयन के सम्बन्ध में सभी जिला युवा कल्याण अधिकारियों से सुझाव भी प्राप्त किए गए प्राप्त सुझाव पर भविष्य में विस्तृत कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए गए। उक्त के साथ ही प्रान्तीय रक्षक दल कल्याण कोष नियमावली के सम्बन्ध में चर्चा करते हुए सभी जिला युवा कल्याण अधिकारियों को यह निर्देश दिए गए कि अपने-अपने जनपद में प्रान्तीय रक्षक दल स्वयं सेवकों के पंजीकरण, विभागीय बजट से तैनात, गैर विभागीय बजट से तैनात, मृतक आश्रित के सम्बन्ध में यथास्थिति से निदेशालय को अवगत कराना सुनिश्चित करें एवं साथ ही माह अक्टूबर से नियमावली के अनुसार सभी पीआरडी स्वयंसेवकों के मानदेय से एक दिन के मानदेय की कटौती कर कल्याण कोष में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

उक्त बैठक में निदेशालय स्तर से जितेन्द्र सोनकर निदेशक युवा कल्याण एवं खेल, आर सी डिमरी, अपर निदेशक युवा कल्याण धर्मेन्द्र प्रकाश भट्ट संयुक्त निदेशक खेल, एस के सार्की. संयुक्त निदेशक खेल, अजय कुमार अग्रवाल, संयुक्त निदेशक युवा कल्याण, शक्ति सिंह, उप निदेशक युवा कल्याण, एस के जयराज उप निदेशक युवा कल्याण, दीप्ती जोशी सहायक निदेशक युवा कल्याण, राजेश ममगांई प्रधानाचार्य महाराणा प्रताप स्पोर्टस कालेज एवं जनपद देहरादून के जिला युवा कल्याण एवं प्रारद अधिकारी एवं जिलाक्रीड़ाधिकारी उपस्थित रहे।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *